उत्तर बंगाल में केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल की रणनीति रंग लाई, दार्जिलिंग और अलीपुरद्वार में खाता तक नहीं खोल पाई टीएमसी

99

बंगाल की सत्ता में भले ही दीदी की फिर से वापसी हो गई हो लेकिन उत्तर बंगाल में बीजेपी के प्रदर्शन ने उनकी नींद उड़ा दी है। बीजेपी के उत्तर बंगाल के चुनाव प्रभारी केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री प्रहलाद सिंह पटेल की जमीनी स्तर पर की गई मेहनत रंग लाई। केंद्रीय मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल पर उत्तर बंगाल की 42 विधानसभा सीटों का प्रभार था जिनमें से 25 सीटों पर बीजेपी के उम्मीदवारों ने भारी मतों से विजय हासिल की।

दार्जिलिंग और अलीपुरद्वार में तो तृणमूल का खाता तक नहीं खुला। बीजेपी ने ना सिर्फ दार्जिलिंग की सभी पांच सीटों पर बड़ी जीत हासिल की बल्कि अलीपुरद्वार की भी पांचों सीटों पर कब्ज़ा किया। कई सीटों पर कांटे की टक्कर रही और कई दिग्गजों को हार का सामना करना पड़ा।
अपनी चुनावी रणनीति के तहत श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने हर बूथ पर जीत के लिए बीजेपी के स्थानीय नेताओं व कार्यकर्ताओं के साथ रणनीति तैयार की। उन्होंने बार-बार चुनावी दौरे किए और दिन रात एक कर दिये। उन्होंने बीजेपी उम्मीदवारों और पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ जगह-जगह रोड शो किए और अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रों का दौरा किया। अपने रणीनितक कार्यक्रमों के तहत उन्होंने जगह- जगह ‘चाय पर चर्चा’ कार्यक्रम किए और इस दौरान स्थानीय मुद्दों पर आम लोगों से बातचीत की और घर- घर जाकर भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवारों को जीत दिलाने की अपील की।

फांसीदेवा विधानसभा क्षेत्र में पार्टी उम्मीदवार और अन्य गणमान्य लोगों के साथ भी उन्होंने रोड शो किया। इस दौरान भारी संख्या में लोगों की भीड़ उमड़ी। पैदल यात्रा के दौरान वे लोगों से मिले और बीजेपी उम्मीदवार को वोट देने और भारी मतों से विजयी बनाने की अपील की।

श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने अपर बागडोगरा में सामाजिक कार्यकर्ता मिलन कार्यक्रम में शिरकत की और कार्यकर्ताओं से अपने अनुभव बांटे और कहा कि विजय मिलने तक थकना नहीं है। इस दौरान दार्जिलिंग सांसद राजू बिस्टा और अन्य गणमान्य भी शामिल रहे। उन्होंने सांसद राजू बिस्टा के साथ प्रधानमंत्री जी की बाग़डोगरा में होने वाली रैली स्थल का निरीक्षण भी किया और तैयारियों का जायज़ा लिया।

उन्होंने नक्सलबाड़ी क्षेत्र का महत्व समझते हुए वहां कई तरह के कार्यक्रम और बैठकें की। श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने नक्सलबाड़ी विधानसभा क्षेत्र में संचालन समिति की बैठक की और नक्सलबाड़ी क़स्बे में सभाओं को संबोधित किया और कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ाते हुए कहा कि आपकी मेहनत रंग लाएगी, यहाँ से बीजेपी की विजय तय है, उन्होंने घोषपुकुर पार्टी कार्यालय में कार्यकर्ताओं के साथ बैठक की और चुनावी रणनीतियों पर चर्चा की। कार्यक्रम के दौरान उन्होंने ग्राम प्रधान समेत अनेक प्रतिष्ठित लोगों को सदस्यता ग्रहण करवाई। उनके ईमानदार प्रयासों के चलते नक्सलबाड़ी से बीजेपी उम्मीदवार आनन्दमय बर्मन ने टीएमसी के राजेन सुंदास को भारी मतों से हराकर जीत दर्ज की।

आपको बता दें कि उत्तर बंगाल में चुनाव से पहले कूचबिहार और दार्जिलिंग में राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव का आयोजन किया गया था। दार्जिलिंग में उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए श्री पटेल ने कहा कि इससे विभिन्न क्षेत्रों से आने वाले कलाकारों विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों के कलाकारों के फायदा मिलेगा । राज्यपाल श्री जगदीप धनखड़ जी इस कार्यक्रम के समापन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप से शामिल हुए, साथ ही समापन समारोह में दार्जीलिंग सांसद राजू बिष्ट, दार्जिलिंग विधायक नीरज तमांग भी शामिल हुए थे।

उत्तर बंगाल में जीत के साथ ही प्रहलाद सिंह पटेल ने एक बार फिर खुद को पार्टी और प्रधानमंत्री के भरोसे पर खरा साबित किया है। इससे पहले मणिपुर में भी प्रहलाद सिंह पटेल को चुनाव प्रभारी नियुक्त किया गया था जहां बीजेपी को भारी सफलता मिली।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here