इमेज कंसलटेंट, योग गुरू गरिमा भंडारी को मिला बड़ा सम्मान।

379

गरिमा भंडारी अंतरराष्ट्रीय स्तर की योग प्रशिक्षक है, जो योगा के ज़रिये लोगों की जिंदगी में बदलाव लाती हैं। गरिमा भंडारी लोगों को समझाती हैं कि खुशहाल जिंदगी चाहिये तो निरंतर ध्यान लगाते रहो। उनसे प्रेरित होकर लाखों लोगों ने योग को अपने जीवन का रुटीन बना लिया है।

गरिमा भंडारी दिल्ली की रहने वाली हैं। जो कि NIFT की पूर्व छात्रा रह चुकी हैं गरिमा इमेज कंसलटेंट हैं, योग गुरू हैं और फैशन और ब्यूटीशन के क्षेत्र में भी उनका अनुभव 16 साल से भी अधिक वर्षों का है। डिजिटल प्लेटफार्म पर उनके हजारों फॉलोवर्स हैं।

बता दें गरिमा ने टाइम्स ऑफ इंडिया ग्रुप के साथ विभिन्न ब्यूटी, फैशन और हेल्थ टिप्स पर प्रस्तुतियां दी हैं। इसी के साथ उन्होंने इंडिया टुडे, आज तक, फिट तक और यहां तक कि दूरदर्शन पर कई शो भी होस्ट किए हैं।

गरिमा ने इमेज मैनेजमेंट, कम्युनिकेशन स्किल, कॉर्पोरेट सेक्टर और बिजनेस प्रोटोकॉल में कई उपलब्धियां हासिल की हैं।

गरिमा लोगों को योग के साथ-साथ नॉन-वर्बल, इंटरपर्सनल कम्युनिकेशन स्किल्स, सेल्फ डिपेंड और लाइफस्टाइल के बारे में भी जानकारियां देती हैं।

हाल ही में उन्होंने “डिजिटल योग कॉन्क्लेव 2020” में भाग लिया था। उन्होंने इस कॉन्क्लेव में योग के बारे में कई महतवपूर्ण जानकारियां दी थी। इसी के साथ उन्हें विभिन्न मंचों पर ‘The 100 Most Influential Women in the World’ और ‘Young Woman Achievers Entrepreneur Award’ से सम्मानित भी किया जा चूका है।

गरिमा ने दुनिया के सबसे प्रमुख अष्टांग योग गुरु पट्टाभि जोइस के पोते शरत जोइस से योग सीखा है। तो वहीं गरिमा भंडारी का कहना है कि उनके पहले मार्गदर्शक अजय टोकस जी थे।

गरिमा ने अपने प्यार और सम्मान से दुनिया भर में लाखों अनुयायियों के दिलों को जीत लिया है। गरिमा की खास बात यह है कि वह कठिन से कठिन योग को सरल तरीके से सिखाती हैं। इसी के साथ आयुर्वेदिक समाधान, सात्विक जीवन शैली, घरेलू और जैविक उपचार में गरिमा की अपार विशेषता है।

उपलब्धियां

  • गरिमा भंडारी ने भारत सरकार द्वारा आरंभ किए गए “डिजिटल योग कॉन्क्लेव 2020” में भाग लिया।
  • पूर्व बाल मंत्री की उपस्थिति में PHD चेम्बर्स में एक सम्मेलन को संबोधित किया।
  • डूसू और शी विंग्स के बीच एक संबद्ध कार्यक्रम के दौरान दिल्ली विश्वविद्यालय के 5,000 से अधिक छात्रों की एक सभा को संबोधित किया।
  • केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी चौबे और राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा की मौजूदगी में एमिटी यूनिवर्सिटी में 5,000 से अधिक छात्रों की संगोष्ठी को संबोधित किया।
  • बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना में योगदान देने के लिए भाजपा दिल्ली अध्यक्ष और सांसद मनोज तिवारी द्वारा सम्मानित किया गया।

इसी के साथ हाल ही में International Chamber of Media and Entertainment Industry ने भी गरिमा भंडारी को Excellence in Health, Wellness and Women Empowerment Award से सम्मानित किया है। Award मिलने के बाद मीडिया अड्डा ने गरिमा भंडारी से खास बातचीत की है।

मीडिया अड्डा – अवार्ड मिलने के बाद कैसा लग रहा है ?

गरिमा भंडारी – बहुत अच्छा लग रहा है। सम्मान मिलता है तो हमें और भी अच्छा-अच्छा काम करने की प्रेरणा मिलती है।

मीडिया अड्डा – आप इमेज कंसलटेंट हैं और लाखों लोगों को उनकी इमेज बदलने में मदद दे चुकी हैं। इसी वजह से आपके लाखों फैंस भी हैं। किसी की इमेज बदलने के लिए सबसे ज़रूरी क्या होता है ?

गरिमा भंडारी – ट्रांसफॉर्मेशन बस बाहर से नहीं होता जब तक आप अंदर से नहीं बदलेंगे तब तक ट्रांसफॉर्मेशन हो ही नहीं सकता। इसलिए मैं सिर्फ बाहरी पर्सनालिटी को ही नहीं बदलती मैं उसकी पर्सनालिटी को अंदर से बदलने पर ज़ोर देती हूँ। क्योंकि अगर जब इंसान का दिल बदलता है तभी पर्सनालिटी में असली निखार आता है।

मीडिया अड्डा – आप योग की भी एक्सपर्ट हैं। आपके बारे में कहा जाता है कि आप मुश्किल से मुश्किल योग को बहुत आसानी से सिखा देती हैं? योग आपने कहाँ से सीखा ?

गरिमा भंडारी – योग की प्रैक्टिस मैंने कुछ साल पहले ही शुरू की थी। मैंने पहले किताबों से जानकारी ली उसके बाद फिर दिल्ली में एक टीचर से सीखना शुरू किया और इतना ही नहीं उसके बाद फिर मैं मैसूर भी गई वहां भी मैंने कुछ समय योग का अभ्यास किया।

मीडिया अड्डा – आपने कुछ साल में ही इतनी महारत हासिल कर ली कि आप योग की एम्बेसडर बन गईं?

गरिमा भंडारी – योग ने मुझे बहुत मज़बूत बनाया है। योग ने मुझे ENLIGHTEN किया है। दरअसल ENLIGHTEN का मतलब होता है कि इंसान अंदर से पूरी तरह बदल गया है। बाहर से वो इंसान दुनिया के लिए पहले जैसा ही होता है। लेकिन अंदर से वो पूरी तरह बदल चुका होता है। दुनिया को लेकर उसकी सोच, उसका नजरिया सबकुछ बदल चुका होता है। योग ने मुझे भी पूरी तरह बदल दिया है।

गरिमा भंडारी के योग से जुड़े अच्छे-अच्छे वीडियो देखने के लिए साथ ही घर बैठे योग सीखने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

https://www.instagram.com/garimabhandariofficial/?hl=en

https://www.facebook.com/profile.php?id=100008440065230

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here