मेरा मास्क, मेरी सुरक्षा’ की शुरुआत, मुख्यमंत्री बोले- कोरोना बढ़ा तो लॉकडाउन ही विकल्प

46
mp cm shivraj mera mask meri suraksha

मप्र में बढ़ते कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए ‘मेरा मास्क-मेरी सुरक्षा’ अभियान की शुरुआत हेतु मंगलवार सुबह राजधानी भोपाल के भवानी चौक पहुंचे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोविड-19 का प्रकोप बढ़ने की स्थिति में लॉकडाउन ही विकल्प होने की बात कही। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन से उद्योग-धंधे प्रभावित होते हैं। इसलिए रविवार को छोड़कर अन्य दिनों में लॉकडाउन लगाने की मंशा नहीं है।

शेष दिनों में व्यापारी सुरक्षित दायरे में रहकर व्यापार करें। मैं नहीं चाहता कि लॉकडाउन लगे। इससे दुकान-व्यापार बंद हो जाते हैं। इसलिए सभी लोग सावधानी रखें, क्योंकि जब कोई रास्ता नहीं बचेगा तो लॉकडाउन का ही रास्ता अपनाना पड़ेगा। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर एक बार फ‍िर ‘मेरी होली-मेरे घर’ मनाने की अपील की।

मुख्‍यमंत्री सुबह 10.45 बजे भवानी चौक पहुंचे। सबसे पहले उन्होंने मां भवानी की पूजा-अर्चना कर कोरोना के रोकथाम की कामना की। ठीक 11 बजे दो मिनट के लिए सायरन बजा। मुख्यमंत्री खुद गोल घेरे में खड़े हुए। लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि वर्तमान में मध्य प्रदेश में कोरोना फिर तेजी से बढ़ रहा है। आज प्रदेश में 1500 से अधिक पॉजीटिव आए हैं। भोपाल का आंकड़ा 400 पार कर चुका है।

यह गंभीर संकट का समय है। हमें सावधानी रहना होगा। यदि हम नहीं संभले तो स्थिति भयावह हो जाएगी। दो मिनट के लिए सायरन बजाना कोई कर्मकांड नहीं है, बल्कि हमारा संकल्प है कोरोना को हराने का। एक सप्ताह तक सायरन यह बताएगा कि हमें कोरोना से बचने के लिए क्या उपाय करने होंगे। सबसे प्रमुख मास्क है। घर से बाहर निकलें तो मास्क जरूर पहनें। एक-दूसरे से पर्याप्त शारीरिक दूरी रखें और हाथों को बार-बार धोएं या सैनिटाइज करें।

मुख्यमंत्री ने हाथ जोड़कर कहा कि सभी धर्मों के कोरोना के खिलाफ आगे आएं। राजनीतिक पार्टियां भी इकठ्ठा हो जाएं। चुनाव के समय लड़ते रहेंगे, अभी कोरोना से लड़ना है। व्यापारी रोको-टोको अभियान चलाएं। खुद मास्क पहनें और दूसरों को भी लगाएं। दुकानों के आगे गोल घेरे बनाएं।

मेरी होली-मेरे घर की अपील

मुख्यमंत्री ने कहा कि मेले-त्योहार आदि भीड़ वाले आयोजन नहीं होंगे। मेरी होली-मेरे घर में होगी। पानी व रंग-गुलाल वाली होली से बचना होगा। इसलिए मैं सड़क पर उतरा हूं। आप भी मास्क लगाएं और लोगों को भी लगवाएं। जो लोग आर्थिक रूप से समर्थ हैं, वे गरीबों को मास्क वितरित करें। इस अवसर पर उनके साथ पूर्व महापौर आलोक शर्मा, भाजपा जिलाध्यक्ष सुमित पचौरी आदि मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here