World University Ranking 2022 में JGU भारत का नंबर 1 निजी विश्वविद्यालय

44

ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी (JGU) को एक बार फिर QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2022 द्वारा भारत के नंबर 1 निजी विश्वविद्यालय के रूप में स्थान दिया गया है। स्थापना के 12 वर्षों के भीतर, JGU को दुनिया के शीर्ष 750 विश्वविद्यालयों में स्थान दिया गया है। JGU भारत का नंबर 1 रैंक वाला विश्वविद्यालय भी है, जो प्रभावशाली QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2022 के अनुसार पूरी तरह से सामाजिक विज्ञान, कला और मानविकी पर ध्यान केंद्रित करता है।

भारत सरकार द्वारा चुने गए 20 इंस्टीटूशन ऑफ़ एमिनेंस में से केवल 11 को QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2022 के शीर्ष 1000 में जगह मिली। इसमें IISc, 4 IIT, दिल्ली विश्वविद्यालय, अन्ना विश्वविद्यालय, हैदराबाद विश्वविद्यालय, जादवपुर विश्वविद्यालय और ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी शामिल हैं। इस साल भी, JGU पिछले साल की QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग की तुलना में सबसे नवीनतम और सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला इंस्टीटूशन ऑफ़ एमिनेंस है।

JGU के संस्थापक चांसलर नवीन जिंदल ने कहा कि लगातार तीन वर्षों तक JGU की यह विश्वस्तरीय मान्यता वास्तव में मेरे लिए एक अविश्वसनीय रूप से गर्व का क्षण है कि JGU भारत और दुनिया में अकादमिक उत्कृष्टता को बढ़ावा देने में अग्रणी भूमिका निभा रहा है।

इस अवसर पर JGU के संस्थापक कुलपति प्रोफेसर डॉ. सी. राज कुमार ने कहा, “JGU को दुनिया में एक अग्रणी विश्वविद्यालय के रूप में मान्यता प्राप्त होना, विश्व स्तरीय विश्वविद्यालय बनने की उसकी आकांक्षा का प्रमाण है। भारत में एक बार फिर रैंक 1 निजी विश्वविद्यालय की ये उपलब्धि प्राप्त होना हमारी संक्षिप्त संस्थागत यात्रा में उल्लेखनीय है। हम उच्च शिक्षा में उत्कृष्टता के उच्चतम मानकों को बनाए रखने की अपनी प्रतिबद्धता के लिए इस अंतरराष्ट्रीय मान्यता से बहुत विनम्र हैं।


JGU अब कुछ प्रमुख अंतरराष्ट्रीय और परिपक्व विश्वविद्यालयों के समान लीग में है, जिनमें सिटी यूनिवर्सिटी ऑफ़ न्यूयॉर्क (1961 में स्थापित), जॉर्जिया स्टेट यूनिवर्सिटी (1913 में स्थापित) यूनिवर्सिटी ऑफ़ ह्यूस्टन (1927 में स्थापित) , मिडलसेक्स विश्वविद्यालय (1878 में स्थापित) ब्रिटेन में वेस्टमिंस्टर विश्वविद्यालय (1838 में स्थापित), जापान में टोक्यो मेट्रोपॉलिटन विश्वविद्यालय (1949 में स्थापित), इज़राइल में हाइफ़ा विश्वविद्यालय (1963 में स्थापित) और जर्मनी में डसेलडोर्फ विश्वविद्यालय (1965 में स्थापित ) जैसे बड़े नाम शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here